साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट
मत्स्यपालन विभाग में 3 अगस्त 2023 को साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट की स्थापना की गई है, जिसका उद्देश्य दैनिक कार्यों में साइबर सुरक्षा सहायता और आईटी सेवा सहायता प्रदान करना है, अर्थात सभी ईमेल अकाउंटस के लिए ईमेल सेवाएं, सभी सुरक्षा उपकरण, आईसीटी इन्फ्रास्ट्रक्चर का प्रबंधन, संचालन और रखरखाव, उक्त आईसीटी इन्फ्रास्ट्रक्चर का लेखा-परीक्षण और अनुपालन और अनुप्रयोगों की स्थापना, परीक्षण, उन्नयन, योजना बनाना और विभाग के विभिन्न कार्यालयों को वीसी सहायता प्रदान करना।
साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट के प्रमुख आर्थिक सलाहकार (आई एंड ए), मत्स्यपालन विभाग हैं और अन्य प्रमुख सदस्य हैं:
- आर्थिक सलाहकार (आई एंड ए, मत्स्यपालन विभाग) - आईटी और ई-गवर्नेंस सेल और साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट के प्रमुख, ईए (आई एंड ए)
- निदेशक (आईटी, मत्स्यपालन विभाग) - आईटी और ई-गवर्नेंस सेल और साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट के निदेशक
- प्रधान सलाहकार- आईटी और ई-गवर्नेंस सेल और साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट
- साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ- साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट
- नेटवर्किंग डिवाइस और नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली (एनएमएस) के प्रबंधन के लिए सीनियर नेटवर्क इंजीनियर
- एप्लिकेशन सपोर्ट और हार्डवेयर प्रबंधन और तृतीय पक्ष समन्वय के लिए सहायक कर्मचारी
- एसेट एवं कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधन और हेल्पडेस्क एवं टिकटिंग सिस्टम के लिए सहायक कर्मचारी
साइबर सुरक्षा और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर यूनिट के व्यापक संदर्भ हैं-
- साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ-
- एप्लिकेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर सुरक्षा तथा जोखिम पहचान एवं न्यूनीकरण पर सुरक्षा समाधान का क्रियान्वयन।
- साइबर सुरक्षा मूल्यांकन प्रक्रिया के चरणों का निष्पादन या देखरेख करना ।
- महत्वपूर्ण डिजिटल परिसंपत्तियों (सीडीए) की मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान प्रमुख अवलोकनों, विश्लेषणों और निष्कर्षों का दस्तावेजीकरण करना।
- जोखिम का पता लगाने, रोकथाम और प्रतिक्रिया के लिए नियमित सुरक्षा कार्य निष्पादित करना।
- आईटी सेवा सहायता
- 2.1 नेटवर्किंग उपकरणों का प्रबंधन
- संपूर्ण नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर की उपलब्धता तथा सभी नेटवर्क एवं सुरक्षा घटकों का संचालन एवं प्रबंधन सुनिश्चित करना।
- नेटवर्क डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन
- 2.1 नेटवर्किंग उपकरणों का प्रबंधन
- नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली (एनएमएस)
- 3.1 नेटवर्क निगरानी और प्रबंधन
- संपूर्ण नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रबंधन के लिए एनएमएस एप्लिकेशन पर कार्य करना।
- 3.2 नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधन
- कॉन्फ़िगरेशन कैप्चरिंग और सेविंग स्विच .
- 3.3 नेटवर्क ट्रैफ़िक विश्लेषण
- नेटफ्लो / एसफ्लो आधारित ट्रैफ़िक नेटवर्क में विभिन्न प्रकार के ट्रैफ़िक प्रवाह का विश्लेषण और डैशबोर्ड प्रस्तुति।
- 3.4 नेटवर्क रिपोर्ट तैयार करना और शेड्यूल करना
- नेटवर्क लिंक उपयोग, उपलब्धता और डाउन टाइम रिपोर्ट ग्राफिकल प्रारूप में और कलर कोडिंग के साथ सारणीबद्ध प्रारूप में तैयार करना।
- प्रदर्शन और पैकेट ड्रॉप्स एवं जेनरेशन के लिए क्यूओएस (सेवा की गुणवत्ता) साईलॉग / लॉग मॉनिटरिंग।
- 3.1 नेटवर्क निगरानी और प्रबंधन
- एप्लिकेशन सपोर्ट और हार्डवेयर प्रबंधन
- विभाग के डेस्कटॉप, लैपटॉप या किसी अन्य हैंडहेल्ड डिवाइस में विभिन्न महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों जैसे ईडीआर, ईऑफिस , डिजिटल हस्ताक्षर, ईसाइन , वीसी, कवच और अन्य सरकारी ब्राउज़र/ऐप-आधारित अनुप्रयोगों का ऑनसाइट कार्यात्मक और तकनीकी सहायता।
- अनुप्रयोग सुरक्षा, ओएस अद्यतन, एंटीवायरस अद्यतन, पैच प्रबंधन, सॉफ्टवेयर अद्यतन, एनटीपी के साथ समन्वयन आदि के कार्यान्वयन के लिए समन्वय।
- विभाग के प्रशिक्षकों को विभिन्न अनुप्रयोगों की कार्यप्रणाली के बारे में प्रशिक्षित करना।
- प्रिंटर, वीओआइपी, वाई-फाई आदि जैसे आई/ओ उपकरणों का संचालन और प्रबंधन तथा वॉइस और वीडियो संचार।
- वेबएक्स आदि जैसे विभिन्न वीसी प्लेटफार्मों में कॉन्फ़िगरेशन और सहायता करना।
- तृतीय-पक्ष समन्वय
- स्थापित सभी घटकों के लिए वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) का लॉग बनाए रखें।
- समय पर रखरखाव के लिए ओईएम/आपूर्तिकर्ताओं/विक्रेताओं/दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय करना।
- परिसंपत्ति और कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधन
- संपत्ति की रेटिंग, वर्गीकरण, मालिक और संरक्षक, कमीशन की तारीख, स्थापना की तारीख, वारंटी अवधि, एएमसी अवधि ओएस, पैच, एंटीवायरस, आदि सहित सूचना संपत्ति रजिस्टर (आईएआर) तैयार करने के लिए स्वचालित संपत्ति प्रबंधन उपकरण पर काम करना।
- हेल्पडेस्क और टिकटिंग प्रणाली
- आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित मुद्दे का त्वरित समाधान।
- ऑफ़लाइन सहायता प्रदान करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर बनाए रखें और आवश्यक समस्या निवारण करें।
- एक ऑपरेटर के रूप में हेल्पडेस्क और टिकटिंग एप्लीकेशन स्थापित करें।
- दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) प्रबंधन
- निर्बाध परिचालन और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी के लिए टीएसपी (बीएसएनएल, एमटीएनएल, रेलटेल, पीजीसीआईएल आदि) के साथ समन्वय।
- अन्य जिम्मेदारी
- केंद्रीय दृश्यता के लिए एसेट मैनेजमेंट एप्लीकेशन, हेल्पडेस्क और टिकटिंग एप्लीकेशन तथा नेटवर्क मैनेजमेंट सिस्टम एप्लीकेशन (आवश्यकतानुसार) के डेटा तक पहुंचने के लिए एनआईसी को एपीआई प्रदान करना।
- मैनुअल, प्रक्रियाएं, दस्तावेज और एमआईएस रिपोर्ट का निर्माण और तैयारी।
- कॉन्फ़िगरेशन और परिवर्तन प्रबंधन का अद्यतन दस्तावेज़ीकरण।